5 Best Diet Tips उम्र 35 के पार फिर भी 20 जैसी फुर्ती Iron rich foods

5 best diet tips

5 Best Diet Tips आज अच्‍छी लाइफस्‍टाइल अपनाना बहुत जरूरी हो गया और हेल्‍दी रहने के लिए हेल्‍दी डाइट जरूरी है। लेकिन कई महिलाएं Nutrition (पोषण) को लेकर कंफ्यूज हो जाती है

अपना वजन कम करने लगती हैं और विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम और जिंक से भरपूर फूड्स से बचने लगती हैं।

भारत में महिलाओं में विटामिन की कमी बहुत ज्‍यादा पाई जाती है। और अगर महिलाएं 30 की उम्र के आस-पास हैं, तो बेहद तनाव में हैं,

और नींद ना आना और सुस्‍ती महसूस करती हैं तो उन्‍हें अपनी डाइट पर ध्‍यान देना होगा।

महिलाएं आज हर क्षेत्र में बहुत कुछ कर रही हैं, प्रोफेशनली रूप से इतना कुछ हासिल करने के बावजूद, ज्‍यादातर महिलाएं कई बार अपनी हेल्‍थ को नजरअंदाज कर देती हैं।

5 best diet tips

जब भोजन की बात आती है, तो कुपोषण भारत की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है।

और विटामिन की कमी भी देश भर में प्रमुख स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है। भारत में महिलाओं में विटामिन की कमी बहुत ज्‍यादा पाई जाती है।

उन्‍हें इस बात का अहसास भी नहीं होता है कि हेल्‍दी बॉडी पाने के लिए डाइटिंग की जानी चाहिए, न कि केवल वेट लॉस करने के लिए। जो महिलाएं ये महसूस करती हैं तो उन्‍हें अपनी डाइट पर ध्‍यान देना होगा।

35 की उम्र के बाद ज्‍यादातर महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम की कमी पाई जाती है। इस आर्टिकल में कुछ टिप्‍स दिए गए है जिनकी हेल्‍प से आपको वेट लॉस में मदद के साथ-साथ एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलेगी।

5 Best Diet Tips

Hydration is important (हाइड्रेशन है जरूरी)

In a Regular intervals (नियमित अंतराल) पर पानी पीना जरूरी है लेकिन महिलाओं के पास बहुत सारे काम और जिम्‍मेदारियां होती है इसलिए वह अपने आप को हाइड्रेट करना भूल जाती हैं,

जिससे डिहाइड्रेशन की समस्‍या होने लगती है।

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इसलिए कम से कम 3 लीटर पानी महिलाओं को जरूर पीना चाहिए। यह आपकी Skin (स्किन), Metabolism (मेटाबॉलिज्‍म) और Weight (वेट) लॉस में हेल्‍प करता है।

अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी और शहद के साथ करें। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म के लिए चमत्‍कार की तरह होता है।

Eat colorful Fruits and vegetables and कलरफुल फल और सब्जियां खाएं

सब्जियां और फल बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं। अपनी डाइट में सभी प्रकार की सब्जियों और फल को शामिल करें। विभिन्न रंगों की सब्जियों और फलों के माध्यम से, आप विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त कर सकती हैं।

Iron rich foods (आयरन से भरपूर फूड्स)

शोध में पाया गया है कि भारत में लाखों महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी ब्‍लड में पर्याप्त रेड ब्लड सेल्‍स की कमी होती है।

और एनीमिया का एक प्रमुख कारण आयरन युक्त फूड्स का सेवन कम करना है। अपनी बॉडी में आयरन के लेवल को बढ़ाने के लिए बीन्स, मटर, हरी सब्जियां, पोल्ट्री और किशमिश को शामिल करें।

Include vitamin D and calcium in the diet (डाइट में विटामिन डी और कैल्शियम शामिल करें)

33-35 की उम्र के बाद महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जिससे Bone health (हड्डियों की हेल्‍थ) पर बुरा असर पड़ता है।

इसलिए अपनी Bones and teeth (हड्डियों और दांतों) की हेल्‍थ के लिए अपनी डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए। कैल्शियम युक्त फूड्स जैसे दूध, पनीर, खजूर और अंजीर को अपनी Diet (डाइट) में शामिल करें।

Do not remove these foods from diet (डाइट से इन फूड्स को हटाये नहीं)

दोस्तों, परिवार और इंटरनेट से डाइटिंग टिप्स लेना ठीक है, लेकिन अपनी डाइट में कोई बड़ा बदलाव करने से आपकी हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ता है।

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इसलिए अपनी डाइट से प्रमुख फूड्स को हटाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा उचित होता है। मॉडरेशन में सब कुछ जरूरी है और इसलिए वेट लॉस के नाम पर कुछ भी करना सही नहीं है।

इन बातों को ध्‍यान में रखकर आप 30-35 साल की उम्र में भी 20 की तरह Rock (रॉक) करेंगी। तो दे‍र किस बात की हेल्‍दी रहने के लिए आज से ही डाइट टिप्‍स को फॉलो करें।

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